Skip to main content

खालीपन

I wrote this verse some years ago on the request of one of dear friend.Today i am sharing with you all here.


खाली सा आसमान  था,
खाली सा एक मंज़र,
उस खालीपन में हर पल भी,
खाली सा हो रहा था|

उस मंज़र के खालीपन  को
समेटती मेरी आँखें मानो,
एक अँधा कुआँ सा था |

ना कोई आवाज़ थी,
ना कोई हलचल,
ऐसे में तो सन्नाटा भी सो रहा था|

उस सन्नाटे ने,
उस ख़ामोशी ने,
उस खालीपन ने ,
ना जाने कब,
मेरी आँखों में पनाह पा ली|

ना कोई कुछ कहता ,
ना कोई कुछ मांगता ,
आँखें  ..
आँखें तो बस मंज़र को निशब्द हो कर ताकती रहती|

फिर वोह एक पल आया,
जब एक आइना सामने  आ  गया ,
कुछ अन्दर कैद  था ,
हुबहू मुझ जैसा,
पर ना जाने क्यों बिलखने और बिखरने को तैयार |

आँखें बस उस एक साए को ना समां पायी ,
शायद जिसने सबको समां लिया,
वोह खुद ही की गहराई में डूब रही थी,

खुद ही की ख़ामोशी में बहरा गयी थी,
अंधे कुए में भी ना जाने कैसे पानी सा आ गया |

जो कुछ था बहने लगा
खालीपन,
सन्नाटा,
और ख़ामोशी सब कोई रुकसत करने लगे |

पर फिर भी आँखों में ,
उस अक्स के लिए जगह कम पड़ गयी ,
वोह पनाह नहीं पा सकी|

आँखें अब भी आइने में ताक रही हैं,
सन्नाटा,ख़ामोशी और खालीपन ने भी,
मुझे खाली कर डाला;
जो कुछ पल के लिए हमसाये बने,फिर वोह भी अकेला छोड़ चले,

और साया, साया कभी अपना हुआ ही नहीं |

समझ नहीं आता कैसे खुद को खुदी करू ,

खुदाई से मिल गया हूँ, पर खुदी को फिर भी नहीं,
ये जहाँ और यह लोग ,
ये कायदे क़ानून ,
ये रसमें,कसमें, वादे ,
ये प्यार,धोखे,रिश्ते नाते ,
ये पाप और पुण्य ,
यह ईश्वर और यह इंसानियत ,
सब तो आजमा लिया फिर भी,मैं पूरा क्यूँ नहीं हुआ ???

पर हाँ ख़त्म होता लम्हा शायद मुझे समझ रहा है,
इसीलिए तो इंतेज़ार ज़ारी है पूरा होने का |

Comments

  1. आपके ब्लॉग पर आकर अच्छा लगा. कृपया यहाँ भी आयें और इसके समर्थक बन कर हिंदी का मान बढ़ाये. हम आपका इंतजार करेंगे.
    http://uttarpradeshbloggerassociation.blogspot.com इस सामुदायिक ब्लॉग का लेखक भी बने, हमें मेल करे. indianbloger@gmail.com

    समय मिले तो एक बार मेरे घर में भी घूम जाएँ . मेरा पता है. http://blostnews.blogspot .कॉम

    हम आपका इंतजार करेंगे.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

आँखों की सलाईयाँ

सर्द राहो पे अरसे से चलते हुए, जब मेरे विश्वास की ठिठुरन बढ़ी, तभी होसलो की कोहरायी धूप ने मुंडेर पे होले से दस्तक दी | धूप देख, फिर से रूह  में अरमानो की बदली छाई, शितिलता की चट्टानें तोड़, हिम्मत की कुछ लहरें आई ! चलो आज फिर आँखों की सलायीयों में   कुछ लाल, पीले, हरे ख्वाब बुने, आज फिर रंगीन ऊनी गोलों में उस अंतहीन बेरंग गगन से लुकाछिपी खेले ! गयी सर्दी में ख्वाबो का स्वेअटर अधूरा रह गया था आस्तीनों पे कुछ धारीदार इच्छाएं उकेरी थी, कांधे पे कुछ लोग पिरोये थे, हलके रंग से थोडा प्यार बुना था और रुमनियात में भी कुछ फंदे डाले थे| इस मौसम में जब ट्रंक खोला तो देखा, स्वेअटर में से कुछ रिश्ते उधड गए है, दर्द के कुछ काले गहरे दाग छ़प गए है, अकेलेपन की धूल,स्वेअटर पे चढ़ी बैठी है| हर जाड़े,गए मौसम के कुछ लत्ते सुकून दे जाते हैं, वोह उधडे रिश्ते,वोह बिखरे लोग बड़े याद आते हैं, देख उन्हें आँखें नम अंगार बरसाती है, क्यूँ यह सर्दी हर बार इतना दिल सुलगाती है| पर क्या यह सिर्फ आज का सवाल है, यह तो हर साल,दिल का बवाल है तो क्यूँ ना फिर से नए रास्ते चुने, क

मैं विधि धनुष का एक तीर

काँप रहा है शरीर , पर थका नहीं है वीर ! मैं विधाता के विधि - धनुष पर चढ़ा एक और तीर , लक्ष्य तक है पहुंचना, सहस्त्र दिशाओ को चीर ! जीवन एक गाथा सा लगता , नाराज़ मुझसे विधाता सा लगता ! तन गया हूँ फिर प्रत्यंचा पर संघर्ष करने को मैं निडर ! प्रत्यंचा से लक्ष्य तक ही मेरा जीवन, इस काल में करूँगा गहरायिओं का भेदन तपाएगा मुझे काल , प्रवाह का घर्षण! लक्ष्य को विभक्त करना आसान नहीं , इस लम्बे सफ़र को तय करना आसान नहीं ! आरज़ू हजारो थी, पर आरजुओं का कोई छोर नहीं , विधि ही स्रोत्र है , विधि पर किसी का जोर नहीं , जिस दिशा बहो , उसे ही ख्वएइश बना लो , जो प्रवाह में मिले , उसे ही भेद चलो ! निशाना चूके भी तो क्या हुआ , मेरा जीवन फिर भी व्यर्थ नहीं , बिना संघर्ष इसका कोई अर्थ नहीं ! बहूँगा धारा के प्रवाह विरुद्ध , समर में मर , करूँगा अपने रक्त को शुद्ध ! विधि धनुष छोड़ेगा फिर काल - दिशाओ में हार गया तो भी क्या ,

चुप बैठी आज़ादी !!

शहर  की बुलंद ऊंचाइयों पे , तिरंगे  ने  जब  अंगड़ाई  छोड़ी, ज़हन में दुबके  बैठी, मेरी  स्वतंत्रता  ने अपनी  चुप्पी तोड़ी! अखबार की पंक्तियों ने मेरी समझ को जगाया, देश में घट रही कालाबाजारी, भ्रस्टाचार, अराजकता ने सबको सताया, नेताओ, अफसरों और बाबुओ ने शहीदों के बलिदान को तमाचा लगाया, आज तिरंगे को छूती फिजा ने भी अपने अस्तित्व पे प्रश्न-चिन्ह लगाया! की थी यह आज़ादी हमने, सैकड़ो वर्षो में संचित, हुयी थी दशो दिशा, हर प्रान्त में समर-ए-आज़ादी में रक्त रंजित, उसी आज़ादी का देखो कैसे भ्रस्ट संचाली ने मज़ाक उड़ाया, आज सत्ता के ठेकेदरो ने देखो कैसे हमारी आज़ादी से मुजरा करवाया! यह कैसी स्वतंत्रता, जहाँ एक के पास है प्राइवेट विमान, तो दूर कहीं भूख से आत्महत्या कर रहे हजारो किसान, एक तरफ महंगाई तले घुट रहा सबका दम, तो खा रहा एक नेता खरबों का स्पेक्ट्रुम, मर रही शिशु  और जननी बगैर इलाज़, और खा गए करोड़ों के टीके, दवा दारु डॉक्टर साहब, जहाँ उदारीकरण का तमगा लगा, काला-चोर पी रहा गरीब का खून, कर रहा खुद लूट, रिश्वतखोरी, बलात्कार देश का क़ानून! कैसे भूल गए तुम, इतिहास के पिचले पन्ने में